-->

How-To’s of Trackbacks and Pingbacks in WordPress

 How-To’s of Trackbacks and Pingbacks in WordPress: हाल ही में एक यूजर ने हमसे वर्डप्रेस में ट्रैकबैक और पिंगबैक के बारे में पूछा। वे यह भी जानना चाहते थे कि इन दोनों सुविधाओं का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जा सकता है।

Trackbacks और pingbacks वर्डप्रेस ब्लॉग के बीच संचार के तरीके हैं। वे ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों से आस-पास हैं, लेकिन बहुत कम उपयोगकर्ता इन सुविधाओं के बारे में जानते हैं।

इस लेख में, हम वर्डप्रेस में ट्रैकबैक और पिंगबैक की व्याख्या करेंगे। हम उनके अंतर के बारे में बात करेंगे, वे कैसे काम करते हैं, और उनका उपयोग कैसे करें।

WordPress Pingbacks और Trackbacks के क्या, क्यों, और कैसे

Trackback क्या है?

Trackbacks ब्लॉगर्स को वेबसाइटों के बीच संवाद करने की क्षमता प्रदान करते हैं। इसका लगभग एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से कह रहा है “यह वह चीज है जिसमें आपकी रुचि हो सकती है”।

यहाँ बताया गया है कि वर्डप्रेस में ट्रैकबैक कैसे काम करता है:

हम अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखते हैं।

आप हमारी पोस्ट पर टिप्पणी करना चाहते हैं, लेकिन आप अपने पाठकों को यह देखना चाहते हैं कि आपको क्या कहना है और क्या टिप्पणी कर सकते हैं।

फिर आप अपने स्वयं के ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखेंगे और हमारे ब्लॉग पोस्ट को एक ट्रैकबैक भेजेंगे। (डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस आपको ब्लॉग पोस्ट लिखते समय मैन्युअल ट्रैकबैक भेजने की अनुमति नहीं देता है)।

हम आपका ट्रैकबैक प्राप्त करेंगे, और इसे एक टिप्पणी के रूप में प्रदर्शित करने के लिए चुनें या नहीं। टिप्पणी प्रदर्शन एक शीर्षक, अंश और आपके ब्लॉग पोस्ट का लिंक होगा।

पिंगबैक क्या है?

पिंगबैक एक स्वचालित प्रणाली के माध्यम से ब्लॉग को संवाद करने की क्षमता प्रदान करते हैं। यह लगभग सुदूर टिप्पणियों की तरह है।

यहाँ बताया गया है कि वर्डप्रेस में pingbacks कैसे काम करती है:

हम अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखते हैं।

उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर हमारे लेख का उल्लेख / लिंक करते हुए एक पोस्ट लिखें।

आपका ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से हमारे ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म को एक पिंगबैक भेज देगा।

हमारे ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर को पिंगबैक मिलेगा। इसके बाद यह स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग पर जाएगा यह पुष्टि करने के लिए कि पिंगबैक वहां से निकलता है, और लिंक मौजूद है।


उसके बाद, हम एक टिप्पणी के रूप में आपके पिंगबैक को प्रदर्शित करने की क्षमता रखेंगे। यह पूरी तरह से आपकी साइट का लिंक होगा।

आपकी साइट के भीतर भी पिंगबैक काम करते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप एक ही साइट पर अपने स्वयं के लेखों से लिंक करते हैं, तो वर्डप्रेस अपने आप ही एक पिंगबैक भेज देगा।


इसे एक स्व-पिंग कहा जाता है, और एक बार जब आप नियमित रूप से ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो आप उन्हें परेशान कर सकते हैं। चिंता न करें, उन्हें आसानी से बंद किया जा सकता है क्योंकि हम आपको इस लेख में बाद में दिखाएंगे

Trackbacks और Pingbacks में क्या अंतर है?

वास्तव में ज्यादा नहीं। वे दोनों एक ही काम करते हैं लेकिन थोड़ा अलग तरीका अपनाते हैं।

पहला अंतर यह है कि ट्रैकबैक मैनुअल हैं जबकि पिंगबैक स्वचालित (विभिन्न संचार प्रौद्योगिकी) हैं।

दूसरे, पिंगबैक किसी भी सामग्री को नहीं भेजते हैं जबकि ट्रैकबैक सामग्री के एक अंश के साथ होते हैं।

WordPress में Trackbacks और Pingbacks कैसे भेजें

वर्डप्रेस 5.0 के बाद से, अन्य ब्लॉग्स पर मैन्युअल रूप से ट्रैकबैक भेजने की क्षमता को पोस्ट एडिट स्क्रीन से हटा दिया गया है।

इस सुविधा का उपयोग नहीं किया गया था और वर्डप्रेस में पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से स्वचालित pingbacks सक्षम है।

हालाँकि, कार्यक्षमता अभी भी है और पुराने क्लासिक संपादक के साथ उपलब्ध है। बस क्लासिक संपादक में एक पोस्ट को संपादित करें, और आपको संपादन क्षेत्र के नीचे ट्रैकबैक भेजने का विकल्प मिलेगा।

क्लासिक एडिटर में ट्रैकबैक भेजें

यदि आपको क्लासिक एडिटर में ट्रैकबैक मेटाबॉक्स नहीं मिल रहा है, तो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर स्क्रीन विकल्प बटन पर क्लिक करें। Track सेंड ट्रैकबैक्स ’विकल्प के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें और वर्डप्रेस एडिट एरिया के नीचे सेंड ट्रैकबैक बॉक्स दिखाना शुरू कर देगा।

ट्रैकबैक बॉक्स भेजें

WordPress में Pingbacks और Trackbacks को मॉडरेट कैसे करें?

मॉडरेशन काफी सरल है। ट्रैकबैक और पिंगबैक दोनों ही टिप्पणी मॉडरेशन क्षेत्र के तहत दिखाई देते हैं। यहां से, आप उन्हें स्पैम के रूप में स्वीकृत, हटा सकते हैं या चिह्नित कर सकते हैं।

मॉडरेट पिंगबैक और ट्रैकबैक

हमारे अनुभव से, 99% सभी ट्रैकबैक और पिंगबैक स्पैम हैं। यह स्पैमर्स के लिए आपकी साइट से बैकलिंक प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है।

हमारे मामले में, अक्सर हम सामग्री स्क्रैपर (सामग्री चोर) से पिंगबैक देखते हैं जो हमारे सभी लेखों को शब्द-दर-शब्द सहित सभी लिंक को कॉपी करते हैं।

उन लिंक के कारण, उनके ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से हमारे लेखों को पिंगबैक भेजते हैं।

जब हम कानूनी ब्लॉगर्स हमसे जुड़े हुए थे, तो कुछ समय के लिए जब हमने ट्रैकबैक / पिंगबैक को मददगार पाया, तो उन्होंने वास्तव में यह पता लगाने में हमारी मदद की कि हमें Mashable और NYTimes में चित्रित किया गया था

संक्षेप में, हमने सभी Trackbacks / pingbacks के 99% को स्पैम पाया है। यही कारण है कि हमने उन्हें पूरी तरह से अक्षम कर दिया है। यह एक टन स्पैम को मॉडरेट करने के लिए समय के लायक नहीं है।

यह पता लगाने के अन्य तरीके हैं कि आपके लेखों से कौन जुड़ा है। सबसे आसान यह है कि Google Analytics का उपयोग करके यह पता लगाएं कि आपकी साइट से कौन लिंक करता है।

Trackbacks, Pingbacks और Self Pings को Disable कैसे करें

यदि आप स्पैमी ट्रैकबैक और पिंगबैक प्राप्त करने से थक गए हैं, तो आपके लिए उन्हें पूरी तरह से अक्षम करने का विकल्प है।

बस सेटिंग »चर्चा पृष्ठ पर जाएं और अन्य ब्लॉग (पिंगबैक और ट्रैकबैक) से लिंक सूचनाओं को अनचेक करें” विकल्प।

वर्डप्रेस में आने वाले ट्रैकबैक और पिंगबैक को अक्षम करें

उस बॉक्स को अनचेक करने से केवल भविष्य की पोस्ट (मौजूदा पोस्ट नहीं) के लिए ट्रैकबैक और पिंगबैक अक्षम हो जाएंगे।

Related Posts